कल से दिल्ली के स्कूल बंद लेकिन 4 दिन तक शहर नहीं छोड़ सकेंगे टीचर

राजधानी दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. दिल्ली सरकार ने समिट को देखते हुए 7 से 10 दिसंबर तक सभी सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. हालांकि, शिक्षा विभाग ने सभी शिक्षकों से ये भी कहा है कि वो इस दौरान शहर में ही मौजूद रहें, ताकि जरूरत पड़ने पर उनकी मदद ली जा सके.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, दिल्ली सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि 8 से 10 सितंबर छुट्टी घोषित की गई है, जबकि 7 सितंबर को कृष्ण जन्माष्टमी का अवकाश घोषित किया गया है. ऐसे में लगातार 4 दिन स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. जी-20 समिट में कई लोगों की ड्यूटी लगी है, क्योंकि ये बड़ा इवेंट है ऐसे में अभी शिक्षा विभाग ने शिक्षकों से दिल्ली में रहने को ही कहा है.

बता दें कि दिल्ली में जी-20 समिट के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं. हर इलाके को शानदार तरीके से सजाया गया है, प्रगति मैदान और उसके आसपास के इलाके में खासा सजावट की गई है. प्रगति मैदान के भारत मंडपम में जी-20 समिट का शिखर सम्मेलन होना है, जिसमें तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्ष मौजूद रहेंगे.

जी-20 समिट की अगर बात करें तो भारत इस बार अध्यक्ष है और उसकी अध्यक्षता में ही जी-20 शिखर सम्मेलन हो रहा है. 9-10 सितंबर को होने वाले शिखर सम्मेलन में 30 देशों के राष्ट्र प्रमुख मौजूद रहेंगे, इनके अलावा यूरोपियन यूनियन के सदस्य, आमंत्रित देश और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अध्यक्ष मौजूद रहेंगे.

Related posts

Leave a Comment